Shraddha Arya Biography
Contents hide

श्रद्धा आर्य  को मुख्य तौर पर भारतीय टेलीविजन धारावाहिकों और बॉलीवुड इंडस्ट्री के साथ-साथ दक्षिण भारतीय फिल्मों में भी अभिनय के क्षेत्र में योगदान के लिए जाना जाता है। श्रद्धा आर्य  का जन्म वर्ष 1987 को नई दिल्ली भारत में हुआ था। श्रद्धा आर्य कि वर्ष 2015 में जयंत रत्ती  भारतीय एन आर आई से सगाई हुई थी  परंतु बाद में कुछ गुण ना मिलने के कारण उनकी सगाई तोड़ दी गई। फिर उसके पश्चात श्रद्धा आर्य  नच बलिए वर्ष  2019 में उनके डांस पार्टनर  आलम सिंह मक्कड़  के साथ भी रिलेशन चला परंतु नच बलिए शो खत्म होने के बाद इनकी जोड़ी भी टूट गई। अंततः 16 नवंबर 2021 को श्रद्धा आर्य ने  भारतीय नेवी ऑफिसर राहुल नागल के साथ नई दिल्ली में ही विवाह किया। श्रद्धा आर्य  ने वर्ष 2006 में कलवानिन काढाली तमिल फिल्म से दक्षिण भारतीय फिल्मों में पदार्पण किया था वर्ष 2007 में निशब्द फिल्म से बॉलीवुड इंडस्ट्री में भी पदार्पण किया। जिसमें इन्होंने ऋतु का किरदार निभाया था। वर्ष 2023 में  आने वाली फिल्म  रॉकी और रानी की प्रेम कहानी में श्रद्धा आर्य भी काम कर रही हैं। फिल्मों से अधिक लोकप्रियता श्रद्धा आर्य  को  भारतीय टेलीविजन धारावाहिकों से प्राप्त हुई। वर्ष 2004 में श्रद्धा आर्य  ने  रियलिटी शो  इंडियास बेस्ट सिनेस्टार की खोज में बतौर कंटेस्टेंट हिस्सा लिया था और इसी से उन्होंने टेलीविजन इंडस्ट्री में पदार्पण किया। वर्ष 2022 तक श्रद्धा आर्य  कुल 5 धारावाहिकों में विभिन्न किरदार निभा चुकी है,  जिनमें से सबसे अधिक लोकप्रियता उन्हें वर्ष  2013 में  तुम्हारी पाखी  धारावाहिक से प्राप्त हुई थी। श्रद्धा आर्य  बॉक्स क्रिकेट लीग 2 और  नच बलिए सीजन 9  का भी हिस्सा रह चुकी है। श्रद्धा आर्य  को उनके इंस्टाग्राम अकाउंट पर 5.7 मिनियन फॉलोवर्स फॉलो करते हैं।

Also Read  PURASAIWAKKAM PIN CODE

श्रद्धा आर्य का जन्मदिन और उनकी पारिवारिक पृष्ठभूमि। (Shraddha Arya’s birthday and her family background.)

श्रद्धा आर्य का जन्म 17 अगस्त 1987 को नई दिल्ली भारत में हुआ था। श्रद्धा आर्य के  माता पिता के नाम और भाई के नाम के विषय में कोई जानकारी प्राप्त नहीं है। श्रद्धा आर्य की  एक बहन है जिनका नाम दिव्या आर्य है। श्रद्धा आर्य की  पारिवारिक पृष्ठभूमि के विषय में भी कोई विशेष जानकारी प्राप्त नहीं है।

श्रद्धा आर्य  की शैक्षणिक योग्यता। (Shraddha Arya’s Educational Qualification.)

श्रद्धा आर्य की स्कूली शिक्षा हंसराज मॉडल स्कूल नई दिल्ली से हुई थी और स्कूली शिक्षा पूरी करने के पश्चात उन्होंने दिल्ली कॉलेज ऑफ़ आर्ट्स एंड कॉमर्स में दाखिला ले लिया जहां से उन्होंने स्नातक स्तर की शिक्षा प्राप्त की। उच्चतर शिक्षा प्राप्त करने के लिए श्रद्धा आर्य ने  यूनिवर्सिटी ऑफ मुंबई में दाखिला ले लिया जहां से उन्होंने इकोनॉमिक्स में स्नातकोत्तर की शिक्षा प्राप्त की।

Also Read  नीति टेलर का संक्षिप्त जीवन परिचय। (Brief biography of Niti Taylor)

श्रद्धा आर्य  की व्यक्तिगत जानकारी (Personal Information of Shraddha Arya)

वास्तविक नामश्रद्धा आर्य 
उपनामज्ञात नहीं
श्रद्धा आर्य  का लोकप्रिय किरदारपाखी शेखावत –  धारावाहिक :  तुम्हारी पाखी
श्रद्धा आर्य  का जन्मदिन17 अगस्त 1987
श्रद्धा आर्य  की आयु35 वर्ष
श्रद्धा आर्य  का जन्म स्थाननई दिल्ली भारत
श्रद्धा आर्य  का मूल निवास स्थाननई दिल्ली भारत
श्रद्धा आर्य  की राष्ट्रीयताभारतीय
श्रद्धा आर्य  का धर्महिंदू
श्रद्धा आर्य  की शैक्षणिक योग्यताइकोनॉमिक्स में स्नातकोत्तर
श्रद्धा आर्य  के स्कूल का नामहंसराज मॉडल स्कूल नई दिल्ली
श्रद्धा आर्य  के कॉलेज गानादिल्ली कॉलेज ऑफ़ आर्ट्स एंड कॉमर्स
 यूनिवर्सिटी ऑफ मुंबई
श्रद्धा आर्य  का व्यवसायमॉडल और अभिनेत्री
श्रद्धा आर्य की  प्रति एपिसोड आय 1 लाख रूपए 
श्रद्धा आर्य की ब्रांड एंडोर्समेंट फीस 40 लाख रूपए के लगभग 
श्रद्धा आर्य  मासिक आय 45 लाख रूपए के लगभग 
श्रद्धा आर्य की कुल संपत्ति 44 करोड़ रूपए के लगभग 
श्रद्धा आर्य की वैवाहिक स्थितिविवाहित
श्रद्धा आर्य  की वैवाहिक तिथि16 नवंबर 2021

श्रद्धा आर्य  का फिगर व  शारीरिक संरचना (Shraddha Arya’s figure and body structure)

श्रद्धा आर्य की लंबाई5 फुट 6 इंच
श्रद्धा आर्य  का वज़न55 किलोग्राम
श्रद्धा आर्य  का फिगर अप्पर 34 इंच, कमर 28 इंच और लोअर 34 इंच 
श्रद्धा आर्य  की आंखों का रंगकाला 
श्रद्धा आर्य  के बालों का रंगकाला 

श्रद्धा आर्य का परिवार (Shraddha Arya’s family)

श्रद्धा आर्य के पिता का नामज्ञात नहीं
श्रद्धा आर्य  की माता का नामज्ञात नहीं
श्रद्धा आर्य  के भाई का नामज्ञात नहीं
श्रद्धा आर्य  की बहन का नामदिव्या आर्य 

श्रद्धा आर्य  का भारतीय टेलीविजन धारावाहिकों में पदार्पण। (Shraddha Arya’s debut in Indian television serials.)

श्रद्धा आर्य ने वर्ष 2004 में ज़ी टीवी पर प्रसारित किए जाने वाले रियलिटी शो इंडियास बेस्ट सेमेस्टर की खोज से बतौर कंटेस्टेंट टेलीविजन इंडस्ट्री में और वर्ष 2008 में Ssshhhh… Phir Koi धारावाहिक से बतौर अभिनेत्री अरेबियन धारावाहिकों में पदार्पण किया था। इस धारावाहिक में संजना का किरदार निभाया था। वर्ष 2011 में श्रद्धा आर्य  ने  मैं लक्ष्मी तेरे आंगन की धारावाहिक में  लक्ष्मी अग्निहोत्री की भूमिका निभाई थी। श्रद्धा आर्य  को सबसे अधिक लोकप्रियता वर्ष 2013 में लाइफ ओके चैनल पर प्रसारित किए जाने वाले धारावाहिक तुम्हारी पाखी से प्राप्त हुई थी। जिसमें इन्होंने पाखी शेखावत का लीड रोल निभाया था। इन धारावाहिकों के अतिरिक्त श्रद्धा आर्य   ड्रीम गर्ल और कुंडली भाग्य धारावाहिकों में भी काम कर चुकी है।

Also Read  NADIAD BUS STAND, DIST. KHEDA PIN CODE

धारावाहिकों में अभिनय करने के अतिरिक्त श्रद्धा आर्य  ने  टीवी पर प्रसारित किए जाने वाले अल्टिसोर्स में भी बतौर कंटेस्टेंट हिस्सा लिया जैसे कि इंडियास बेस्ट सिनेस्टार की खोज वर्ष 2004,  बॉक्स क्रिकेट लीग 2  वर्ष 2016,  नच बलिए सीजन 9 वर्ष 2019 ।

श्रद्धा आर्य का बॉलीवुड और दक्षिण भारतीय फिल्मों में पदार्पण। (Shraddha Arya’s debut in Bollywood and South Indian films.)

श्रद्धा आर्य ने वर्ष 2006 में कलवानिन काढाली  तमिल फिल्म से दक्षिण भारतीय फिल्म इंडस्ट्री में पदार्पण किया था। इस फिल्म में इन्होंने टीना का किरदार निभाया था। तमिल फिल्म के अतिरिक्त वह तेलुगू और कन्नड़ फिल्मों में भी काम कर चुकी है जैसे कि गोडावा  वर्ष 2007, रोमियो वर्ष 2009,  कोठी मुका वर्ष 2010,  डबल डेकर वर्ष 2011और मदूमए मने| 

श्रद्धा आर्य ने वर्ष 2007 में राम गोपाल वर्मा द्वारा निर्देशित फिल्म निशब्द से बॉलीवूड इंडस्ट्री में पदार्पण किया था| इस फिल्म के मुख्य अभिनेता अमिताभ बच्चन और अभिनेत्री ज़िया खान थी| इस फिल्म के अतिरिक्त वह पाठशाला फिल्म में भी काम कर चुकी हैं| 

श्रद्धा आर्य  का फिगर 

अप्पर 34 इंच, कमर 28 इंच और लोअर 34 इंच 

श्रद्धा आर्य की  प्रति एपिसोड आय 

1 लाख रूपए 

श्रद्धा आर्य की ब्रांड एंडोर्समेंट फीस 

40 लाख रूपए के लगभग

श्रद्धा आर्य  मासिक आय 

45 लाख रूपए के लगभग 

श्रद्धा आर्य की कुल संपत्ति 

44 करोड़ रूपए के लगभग 

श्रद्धा आर्य की वैवाहिक स्थिति

विवाहित

श्रद्धा आर्य  की वैवाहिक तिथि

16 नवंबर 2021

Also Read  biography of Drashti Dhami

error: Content is protected !!