Chitrashi Rawat biography

 चित्राशी रावत को मुख्य तौर पर बॉलीवुड इंडस्ट्री के साथ साथ टेलिविज़न इंडस्ट्री में भी अभिनय के क्षेत्र में योगदान के लिए जाना जाता है| चित्राशी रावत का जन्म वर्ष 1989 को देहरादून  उत्तराखंड में हुआ था | अभिनय के क्षेत्र में आने से पहले  चित्राशी रावत राष्ट्रीय स्तर की हॉकी खिलाड़ी भी रह चुकी हैं |  चित्राशी रावत ने वर्ष 2007 में शिमित अमीन द्वारा निर्देशित फिल्म चक दे इंडिया से बॉलीवुड इंडस्ट्री में पदार्पण किया था | अपनी पहली ही फिल्म से वह सुर्खियों में आ गई थी| वर्ष 2021 तक वह लगभग 10 फिल्मों में काम कर चुकी हैं | जिनमे से सबसे अधिक लोकप्रियता उन्हें चक दे इंडिया फिल्म से ही प्राप्त हुई थी | चित्राशी रावत ने सबसे फैव्रट कौन शो से भारतीय टेलिविज़न इंडस्ट्री में भी पदार्पण किया | एफ आई आर लोकप्रिय धारावाहिक में भी वह काम कर चुकी हैं |  चित्राशी रावत को पेंटिंग करने, घूमने और ऐडवेंचर्स स्पोर्ट्स का बहुत शोक है |  चित्राशी रावत को उनके ऑफीशियल इंस्टाग्राम अकाउंट पर 216 k फॉलोरस फॉलो करते हैं | 

Also Read  KONA EXPRESSWAY KOLKATA, WEST BENGAL PIN CODE

 चित्राशी रावत का जन्मदिन और उनकी पारीवारिक पृष्ठभूमि (Chitrashi Rawat’s birthday and her family background)

चित्राशी  रावत का जन्म 29 नवंबर 1989 को रायपुर देहरादून उत्तराखंड में हुआ था। चित्राशी  रावत के पिता का नाम तीरथ सिंह रावत है और पैसे सेवर कांट्रेक्टर है। चित्राशी  रावत की माता का नाम यशोदा रावत है। वह एक बहुत अच्छी पेंटर और अध्यापिका है। चित्राशी  रावत का एक भाई भी है परंतु उनका नाम ज्ञात नहीं है और कार्गो शिप के एक्सीडेंट के दौरान उनकी मृत्यु हो गई थी।

चित्राशी  रावत की शैक्षणिक योग्यता। (Educational Qualification of Chitrashi Rawat.)

चित्राशी  रावत की स्कूली शिक्षा गुरु नानक अकैडमी देहरादून से ही हुई थी और स्कूली शिक्षा पूरी करने के पश्चात उन्होंने सेंट एंड्रयूज कॉलेज मुंबई में दाखिला ले लिया जहां से उन्होंने बैचलर ऑफ मास मीडिया में अपनी उच्च शिक्षा को पूरा किया।

वास्तविक नामचित्राशी  रावत
उपनामचित्रा
चित्राशी  रावत का लोकप्रिय किरदारकोमल चौटाला फिल्म चक दे इंडिया वर्ष 2007
चित्राशी  रावत का जन्मदिन29 नवंबर 1989
चित्राशी  रावत की आयु32 वर्ष
चित्राशी  रावत का जन्म स्थानरायपुर जिला देहरादून उत्तराखंड भारत
चित्राशी  रावत का मूल निवास स्थानरायपुर जिला देहरादून उत्तराखंड भारत
चित्राशी  रावत की राष्ट्रीयताभारतीय
चित्राशी  रावत का धर्महिंदू
चित्राशी  रावत की शैक्षणिक योग्यताबैचलर ऑफ मास मीडिया
चित्राशी  रावत के स्कूल का नामगुरु नानक अकैडमी देहरादून
चित्राशी  रावत के कॉलेज का नामसेंट एंड्रयूज कॉलेज मुंबई
चित्राशी  रावत का व्यवसायपूर्व हॉकी खिलाड़ी अभिनेत्री
चित्राशी रावत की प्रति फिल्म आय30 लाख रुपए
चित्राशी  रावत की कुल संपत्ति89 करोड़ रुपए
चित्राशी रावत की वैवाहिक स्थितिअविवाहित

चित्राशी  रावत का फिगर व शारीरिक संरचना (Chitrashi Rawat’s figure and body structure)

चित्राशी  रावत की लंबाई5 फुट 1 इंच
चित्राशी  रावत का वज़न55 किलोग्राम
चित्राशी रावत का फिगरअप्पर 32 इंच, कमर 26 इंच, लोअर 34 इंच
चित्रांशी रावत की आंखों का रंगकाला
चित्राशी रावत के बालों का रंगकाला

चित्राशी  रावत का परिवार (Chitrashi Rawat’s family)

चित्राशी  रावत के पिता का नामतीरथ सिंह रावत
चित्राशी  रावत की माता का नामयशोदा रावत
चित्राशी रावत के भाई का नामज्ञात नहीं

चित्राशी  रावत का बॉलीवुड में पदार्पण। (Chitrashi Rawat debut in Bollywood.)

चित्राशी  रावत ने अपने करियर की शुरुआत बतौर हॉकी प्लेयर की थी। उन्होंने 17 वर्ष की आयु में उत्तराखंड के लिए खेला था। चित्राशी  रावत हॉकी की टीम में लेफ्ट स्ट्राइकर हुआ करती थी। चित्रांशी रावत ने वर्ष 2007 में शिमित अमीन द्वारा निर्देशित  स्पोर्ट्स ड्रामा फिल्म चक दे इंडिया से बॉलीवुड इंडस्ट्री में पदार्पण किया था। हालांकि इस फिल्म के मुख्य अभिनेता शाहरुख खान थे परंतु फिर भी चित्राशी  रावत अपनी पहली ही फिल्म से सुपरहिट हो गई थी। इस फिल्म में चित्रांशी रावत ने कोमल चौटाला का किरदार निभाया था। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 1.09 बिलियन रुपए की कमाई की थी। वर्ष 2008 में स्क्रीन के लिए चित्राशी  रावत को सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री सहायक किरदार स्टार स्क्रीन अवार्ड से भी नवाजा गया।

Also Read  BESTAVARIPETA, PRAKASAM PIN CODE

वर्ष 2008 में उन्होंने मधुर भंडारकर द्वारा निर्देशित फैशन फिल्म में प्रियंका चोपड़ा कंगना राणावत और मुग्धा गोडसे के साथ काम किया। जिसमें उन्होंने इस शोमू का किरदार निभाया था। वर्ष 2009 में सोहम शाह द्वारा निर्देशित एक्शन थ्रिलर फिल्म लक में भी इनके अभिनय को खूब पसंद किया गया। जिसमें इन्होंने शॉर्टकट का किरदार निभाया था।

वर्ष 2015 में चित्राशी  रावत ने आशीष देव द्वारा निर्देशित सोशल ड्रामा थ्रिलर फिल्म ब्लैक होम में मिर्ची की भूमिका निभाई थी जिसे दर्शकों द्वारा खूब पसंद किया गया। इन फिल्मों के अतिरिक्त व अन्य कई लोकप्रिय फिल्म जैसे कि यह दूरियां वर्ष 2011 तेरे नाल लव हो गया वर्ष 2012 प्रेम मई वर्ष 2012 हो गया दिमाग का दही वर्ष 2015 और उर्फ घंटा 2021।

Also Read  ABU SHAGARA, SHARJAH PIN CODE

चित्राशी  रावत का टेलीविजन इंडस्ट्री में पदार्पण। (Chitrashi Rawat debut in television industry.)

चित्राशी  रावत ने सबसे फेवरेट कौन धारावाहिक को होस्ट किया था। प्राची रावत ने वर्ष 2009 में इस जंगल से मुझे बचाओ रियलिटी शो में बतौर कंटेस्टेंट हिस्सा लिया परंतु इस शो के 40 वे दिन में वह एविक्टेड हो गई थी और इस शो की विजेता मोना बनी थी। रवि रावत ने सब चैनल पर प्रसारित किए जाने वाले लोकप्रिय धारावाहिक एफ आई आर के कुछ एपिसोड में भी काम किया। जिसमें इन्होंने इंस्पेक्टर ज्वालामुखी चौटाला का किरदार निभाया था। इस धारावाहिक में भी उनके अभिनय को खूब पसंद किया गया। चित्रांशी रावत कॉमेडी सर्कस 2 का ही हिस्सा रह चुकी है। इसके अतिरिक्त उन्होंने तू मेरा हीरो वर्ष 2014 और शंकर जयकिशन 3 इन 1 में भी काम किया है।

चित्राशी रावत का फिगर

अप्पर 32 इंच, कमर 26 इंच, लोअर 34 इंच

चित्राशी रावत की प्रति फिल्म आय

30 लाख रुपए

चित्राशी  रावत की कुल संपत्ति

89 करोड़ रुपए

चित्राशी रावत की वैवाहिक स्थिति

अविवाहित

Also Read  biography of Ashnoor Kaur

error: Content is protected !!