Radhika Madan biography
Contents hide

राधिका मदन  को मुख्य तौर पर भारतीय टेलीविजन धारावाहिकों के साथ-साथ बॉलीवुड और वेब सीरीज इंडस्ट्री में अभिनय के क्षेत्र में योगदान के लिए जाना जाता है। राधिका मदन  का जन्म वर्ष 1995 को दिल्ली में हुआ था।  राधिका मदन ने वर्ष 2014 में कलर्स टीवी पर प्रसारित किए जाने वाले धारावाहिक मेरी आशिकी तुमसे है  से भारतीय टेलीविजन धारावाहिकों में पदार्पण किया था। वर्ष 2015 में उन्होंने बतौर कंटेस्टेंट झलक दिखला जा सीजन 8 में भी हिस्सा लिया। वर्ष 2021 में वह 2 वेब सीरीज रे और  फील्स लाइक इश्क  में भी काम कर चुकी हैं। वर्ष 2018 में उन्होंने विशाल भारद्वाज द्वारा निर्देशित फिल्म पटाखा से  बॉलीवुड इंडस्ट्री में भी पदार्पण किया। वर्ष 2022 तक वह कुल 5 फिल्मों में काम कर चुकी है। वर्ष 2023 में वह  कुत्ते विशाल भारद्वाज द्वारा निर्देशित,  अनटाइटल्ड रीमेक ऑफ सुराराई पोटरु, सुधा कोंगरा  द्वारा निर्देशित  तथा तीन अन्य फिल्मों सना,  हैप्पी टीचर्स डे और कच्चे लिम्बु  पर आगामी फिल्मों के लिए काम कर रही हैं। राधिका मदन  को सबसे अधिक लोकप्रियता मेरी आशिकी तुमसे है धारावाहिक,  और पटाखा तथा अंग्रेजी मीडियम फिल्म से प्राप्त हुई थी। अभिनय के क्षेत्र में योगदान के लिए उनको अब तक कई पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है। राधिका मदन के पसंदीदा अभिनेता रणबीर कपूर और रयान गोस्लिंग है। राधिका मदन  कि पसंदीदा अभिनेत्रियां करीना कपूर,  प्रियंका चोपड़ा और दीपिका पादुकोण है। राधिका मदन  के पसंदीदा सिंगर तथा म्यूजिशियन  ए आर रहमान,  एनरिक इग्लेसियस,  रिहाना और माइली साइरस है। राधिका मदन को इंस्टाग्राम पर 3.6 मिलीयन फॉलोअर्स फॉलो करती हैं।

Also Read  List Of Games To Earn Crypto

राधिका मदन  का जन्मदिन और उनकी पारीवारिक पृष्ठभूमि  (Birthday of Radhika Madan and her family background)

 राधिका मदन का जन्म 1 मई 1995 को दिल्ली भारत में हुआ था। राधिका मदन  के पिता  का नाम सुजीत मदन  है,  जो कि एक बिजनेसमैन है और राधिका मदन  की माता का नाम नीरू मदन है जो एक बहुत अच्छी पेंटर है।  राधिका मदन का एक बड़ा भाई है जिनका नाम अर्जुन मदन है। राधिका मदन  एक मध्यवर्गीय पंजाबी परिवार से संबंध रखती हैं। जब वह आठवीं कक्षा में पढ़ा करती थी तभी से उन्होंने डांस सीखना और करना शुरू कर दिया था। वह डांस की जैज़, हिप हॉप और बैले तथा अन्य कई तरह की फॉर्म्स  जानती हैं। बचपन में वह क्रिकेट भी खेला करती थी।

 राधिका मदन  की शैक्षणिक योग्यता। (Radhika Madan’s Educational Qualification.)

 राधिका मदन की स्कूली शिक्षा दिल्ली पब्लिक स्कूल मथुरा रोड नई दिल्ली से हुई थी और उसके पश्चात उन्होंने उच्च शिक्षा प्राप्त करने के लिए जीसस एंड मैरी कॉलेज,  यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली नई दिल्ली में दाखिला ले लिया जहां से उन्होंने कॉरेस्पोंडेंस से  बीकॉम की शिक्षा प्राप्त की।

Also Read  CHANDMARI GUWAHATI ASSAM PIN CODE

 राधिका मदन  की व्यक्तिगत जानकारी। (Personal information of Radhika Madan.)

वास्तविक नामराधिका मदन 
उपनामछोटे, टोट्टा और इशू 
राधिका मदन का लोकप्रिय किरदारईशानी रणवीर वाघेला – धारावाहिक :  मेरी आशिकी तुमसे है
राधिका मदन  का जन्मदिन1 मई 1995
राधिका मदन  की आयु27 वर्ष
राधिका मदन का जन्म स्थान पीतमपुरा दिल्ली भारत
राधिका मदन  का मूल निवास स्थानपीतमपुरा दिल्ली भारत
राधिका मदन  की राष्ट्रीयताभारतीय
राधिका मदन  का धर्महिंदू
राधिका मदन  की जातीयताखत्री
राधिका मदन  की शैक्षणिक योग्यताबी कॉम ( कॉरेस्पोंडेंस)
राधिका मदन  के स्कूल का नामदिल्ली पब्लिक स्कूल मथुरा रोड नई दिल्ली
राधिका मदन  के कॉलेज का नामजीसस एंड मैरी कॉलेज यूनिवर्सिटी ऑफ दिल्ली नई दिल्ली
राधिका मदन  का व्यवसायअभिनेत्री और डांसर
राधिका मदन  की प्रति एपिसोड आय 1.5 लाख रूपए 
राधिका मदन  की प्रति फिल्म आए50 लाख से 1 करोड़ के लगभग 
राधिका मदन की कुल संपत्ति61 करोड़ रूपए के लगभग 
राधिका मदन  की वैवाहिक स्थितिअविवाहित

 राधिका मदन  का फिगर व  बॉडी शेप  (Radhika Madan’s figure and body shape)

राधिका मदन की लंबाई5 फुट 2 इंच
राधिका मदन  का वजन50 किलोग्राम
राधिका मदन का फिगरअप्पर 32 इंच,  कमर 26 इंच, लोअर  32 इंच
राधिका मदन  की आंखों का रंगकाला
राधिका मदन  के बालों का रंगकाला

 राधिका मदन  का परिवार (Radhika Madan’s family)

राधिका मदन के पिता का नामसुजीत मदन ( बिजनेसमैन )
राधिका मदन  की माता का नामनीरू मदन ( पेंटर)
राधिका मदन  के बड़े भाई का नामअर्जुन मदन ( इंप्लीमेंटेशन  ड्वेलपर )

राधिका मदन  का भारतीय टेलीविजन धारावाहिकों में पदार्पण। (Radhika Madan’s debut in Indian television serials.)

राधिका मदन प्रारंभ में बतौर डांसर अपना करियर बनाना चाहती थी इसके लिए उन्होंने न्यूयार्क की एक डांस एकेडमी में डांस सीखने के लिए कोर्स में एडमिशन भी ले लिया था 2014 में हुआ था न्यूयॉर्क जाने वाले थे परंतु उनके जाने से केवल 15 दिन पहले ही मेरी आशिकी तुमसे है धारावाहिक की टीम की ओर से ऑडिशन के लिए उन्हें  बुलाया गया और जब उन्होंने ऑडिशन दिया तो उसमें वह कामयाब रही। राधिका मदन ने कलर्स टीवी पर प्रसारित किए जाने वाले धारावाहिक मेरी आशिकी तुमसे है श्री भारतीय टेलीविजन धारावाहिकों में वर्ष 2014 में पदार्पण किया। इस धारावाहिक में इशानी जोशी बघेला का किरदार निभाया था। वर्ष 2014 से 2016 तक इस धारावाहिक की कुल 446 एपिसोड बनाए गए थे। वर्ष 2015 में राधिका मदन ने  कलर्स टीवी पर प्रसारित किए जाने वाले डांस रियलिटी शो झलक दिखला जा सीजन 8 में बतौर कंटेस्टेंट हिस्सा लिया। इस रियलिटी शो में वह 14वें स्थान तक बनी रही| 

Also Read  मोना सिंह  का संक्षिप्त जीवन परिचय। (Brief biography of Mona Singh)

राधिका मदन का बॉलीवुड इंडसट्री में पदार्पण | (Radhika Madan Debut in Bollywood Industry |)

राधिका मदन ने वर्ष 2018 में विशाल भारद्वाज द्वारा निर्देषित फिल्म पटाखा से बॉलीवुड इंडस्ट्री में पदार्पण किया था| इस फिल्म में इनके सह-कलाकार सानिया मल्होत्रा,  सुनील ग्रोवर, वजय राज़  और लंकेश भारद्वाज जैसे कलाकार थे। इस फिल्म में भूमि चंपा कुमारी का किरदार निभाया था। राधिका मदन ने  वर्ष 2019 में वसन बाला  द्वारा निर्देशित फिल्म मर्द को दर्द नहीं होता में  सुप्रिया  भटनागर “सुप्री” का किरदार निभाया था। वर्ष 2020 में इन्होने होमी अदजनिआ द्वारा निर्देशित अंग्रेजी फिल्म में तारिका बंसल “तारु” का किरदार निभाया। इस फिल्म में उनके सह कलाकार इरफान खान,  करीना कपूर खान दीपक डोबरियाल थे। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 13.5 करोड़ रुपए की कमाई की थी। इनके अतिरिक्त का अन्य फिल्मों जैसे कि शिद्दत  वर्ष 2021और मोनिका ओ माई डार्लिंग  वर्ष 2022 में भी काम कर चुकी हैं।

राधिका मदन का  वेब सीरीज इंडस्ट्री में पदार्पण। (Radhika Madan’s debut in web series industry.)

राधिका मदन ने  वर्ष 2021 में नेटफ्लिक्स पर प्रसारित किए जाने वाली वेब सीरीज रे  ( RAY ) से  वेब सीरीज इंडस्ट्री में पदार्पण किया था। इस वेब सीरीज में उन्होंने दिव्या दीदी  का किरदार निभाया था। इसी वर्ष उन्होंने नेटफ्लिक्स पर  प्रसारित की जाने वाली एक और वेब सीरीज फील्स लाइक इश्क़ में  अवनी राजवंश का किरदार निभाया। राधिका मदन की आगामी वेब सीरीज सास बहु और कोकीन है।

राधिका मदन का फिगर

अप्पर 32 इंच,  कमर 26 इंच, लोअर  32 इंच

राधिका मदन  की प्रति एपिसोड आय 

1.5 लाख रूपए 

राधिका मदन  की प्रति फिल्म आए

50 लाख से 1 करोड़ के लगभग 

राधिका मदन की कुल संपत्ति

61 करोड़ रूपए के लगभग 

Also Read  biography of Rajshree Thakur

error: Content is protected !!