Mahek Chahal biography

 महक चहल  को मुख्य तौर पर दक्षिण भारतीय फिल्म ऑल बॉलीवुड इंडस्ट्री में अभिनय के क्षेत्र में योगदान के लिए जाना जाता है। वह केवल हिंदी ही नहीं बल्कि तेलुगू,  तमिल और पंजाबी फिल्मों के गीतों में भी डांस के लिए जानी जाती हैं। महक चहल  का जन्म वर्ष 1979 को ओस्लो नॉर्वे में हुआ था। वर्ष 1998 में  महक चहल ने  मिस मूवी इंटरनेशनल का खिताब जीता था जिसके बाद उन्होंने मॉडलिंग की दुनिया में कदम रखा और बाद में उन्होंने अभिनय के क्षेत्र में भी काम करने का निश्चय किया। महक चहल ने वर्ष 2002 में जॉन महिंद्रा में द्वारा निर्देशित नीथो  तेलुगु फिल्म से दक्षिण भारतीय फिल्मों और वर्ष 2003 में  बीएच तरुण कुमार  द्वारा निर्देशित  नई पड़ोसन  फिल्म से बॉलीवुड इंडस्ट्री में पदार्पण किया था। वर्ष 2006 में वह मनमोहन सिंह द्वारा निर्देशित पंजाबी फिल्म दिल अपना पंजाबी में भी काम कर चुकी हैं। जिसमें उन्होंने लीज़ा कौर का किरदार निभाया था। वर्ष 2018 तक वह कोई 10 फिल्मों में काम कर चुकी हैं। वर्ष 2016 में उन्होंने डर सबको लगता है धारावाहिक से भारतीय टेलीविजन धारावाहिकों में भी पदार्पण किया और इसी वर्ष उन्होंने कवच  धारावाहिक में तथा वर्ष 2016 में  नागिन सीजन 6 में भी काम किया। धारावाहिकों में  काम करने के साथ-साथ वह भारतीय रियालिटी शो  बिग बॉस,  पावर कपल और फीयर फैक्टर खतरों के खिलाड़ी में भी बतौर  कंटेस्टेंट हिस्सा ले चुकी है।  इसके अतिरिक्त वह अन्य कई सुपरहिट फिल्मों जैसे कि चमेली वर्ष 2004, छोड़ो ना यार  वर्ष 2007, जय वीरू  वर्ष 2009,  यमला पगला दीवाना वर्ष 2011,जट्ट एयरवेज  वर्ष 2013 आदि के गीतों में डांस कर चुकी हैं।  महक चहल  के पसंदीदा अभिनेता  एंथोनी हापकिंस  और शाहरुख खान की तथा पसंदीदा अभिनेत्री शिल्पा शेट्टी है। महक चहल  को इंस्टाग्राम पर 300 K से अधिक  फॉलोअर्स फॉलो करते हैं।

Also Read  JAWAHAR NAGAR, KADAVANTHRA, KOCHI PIN CODE

 महक चहल  का जन्मदिन और उनकी पारिवारिक पृष्ठभूमि। (Mahek Chahal’s Birthday and Family Background.)

 महक चहल काजल 1 फरवरी 1979 को ओस्लो नॉर्वे में रहने वाले एक भारतीय एन आर आई परिवार में हुआ था। महक चहल के माता पिता के नाम के विषय में तो जानकारी प्राप्त नहीं है। महक चहल  की एक बड़ी बहन है फोन तो उनका नाम भी ज्ञात नहीं है। महक चहल  का एक भाई है जिसका नाम विक्रमजीत चहल है। महक चहल की पारिवारिक पृष्ठभूमि के विषय में कोई अधिक जानकारी  उपलब्ध नहीं है।

 महक चहल  की शैक्षणिक योग्यता। (Mahek Chahal’s Educational Qualification.)

 महक चहल  की स्कूली शिक्षा नोवेगन मीडियम स्कूल नॉर्वे से हुई थी। महक चहल की शैक्षणिक योग्यता और कॉलेज के विषय में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है। बाद में उन्होंने अभिनय के क्षेत्र में अपना करियर बनाने के लिए किशोर नामित एक्टिंग स्कूल मुंबई से  अभिनय का कोर्स किया।

Also Read  गौहर खान  का संक्षिप्त जीवन परिचय। (Brief biography of Gauahar Khan)

 महक चहल की व्यक्तिगत जानकारी। (Personal information of Mahek Chahal.)

वास्तविक नामरसप्रीत कौर चहल 
उपनामप्रीति /  महक
महक चहल  का जन्मदिन1 फरवरी 1979
महक चहल  की आयु43 वर्ष 
महक चहल  का जन्म स्थानओस्लो नॉर्वे
महक चहल  का मूल निवास स्थानमुंबई महाराष्ट्र भारत
महक चहल  की राष्ट्रीयताभारतीय नोर्वेगिअन 
महक चहल  का धर्मसिख 
महक चहल  की शैक्षणिक योग्यताअभिनय के क्षेत्र में कोष
महक चहल  के स्कूल का नामनोर्वेगिअन मीडियम स्कूल नॉर्वे
 किशोर नामित एक्टिंग स्कूल मुंबई
महक चहल  के कॉलेज का नामज्ञात नहीं
महक चहल  का व्यवसायमॉडल और अभिनेत्री
महक चहल  की प्रति एपिसोड आय 1 लाख रूपए 
महक चहल की मासिक आय 8 लाख रूपए से अधिक 
महक चहल की कुल संपत्ति20 करोड़ रूपए के लगभग 
महक चहल  के वैवाहिक स्थितिअविवाहित 

 महक चहल  का फिगर व  बॉडी शेप (Mahek Chahal’s figure and body shape)

महक चहल की लंबाई5 फुट 8 इंच
महक चहल  का वजन58 किलोग्राम
महक चहल  का फिगरअप्पर 34 इंच, कमर 27 इंच, लोअर 35 इंच 
महक चहल  की आंखों का रंगकाला 
महक चहल  के बालों का रंगकाला 

 महक चहल  का परिवार (Mahek Chahal’s family)

महक चहल के पिता का नामज्ञात नहीं
महक चहल  की माता का नामज्ञात नहीं
महक चहल  की बहन का नाम1  बड़ी बहन ( नाम ज्ञात नहीं)
महक चहल  के भाई का नामविक्रमजीत चहल 

 महक चहल का दक्षिण भारतीय फिल्मों और बॉलीवुड इंडस्ट्री में पदार्पण। (Mahek Chahal’s debut in South Indian films and Bollywood industry.)

 महक चहल  बचपन से ही अभिनय के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहती थी।  अभिनय की बारीकियां सीखने के पश्चात इसलिए उन्होंने वर्ष 2002 में  जॉन महेंद्र द्वारा निर्देशित नीथो  तेलुगु फिल्म से अभिनय के क्षेत्र में पदार्पण किया और उसके पश्चात वर्ष 2003 में बीए चेतन कुमार द्वारा निर्देशित रोमांटिक कॉमेडी फिल्म नई पड़ोसन से बॉलीवुड इंडस्ट्री में पदार्पण किया।इस फिल्म में उन्होंने पूजा अयंगर का किरदार निभाया था। वर्ष 2009 में महक चहल ने  प्रभु देवा द्वारा निर्देशित  एक्शन थ्रिलर फिल्म  वांटेड में शाइना का किरदार भी निभाया। इस फिल्म की मुख्य अभिनेता सलमान खान और मुख्य अभिनेत्री आयशा टाकिया थी। इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 93.23  करोड़ रुपए  की कमाई की थी। उसी वर्ष उन्होंने देवांग ढोलकिया द्वारा निर्देशित फिल्म मरेगा साला में पूजा का किरदार भी निभाया।

Also Read  PRATAPUR PIN CODE

 वर्ष 2010 में महक चहल  मुंबई कटिंग  फिल्म में निशा का किरदार भी निभा चुकी है। वर्ष 2010 में उन्होंने सब्बीर खान द्वारा निर्देशित फिल्म क़रार – द डील में  निकिता का किरदार भी निभाया। इस फिल्म में उनके साथ मुख्य अभिनेता तरुण अरोड़ा थे। वर्ष 2018 में वह प्रदीपरंगवानी और सुब्रोतो पॉल द्वारा निर्देशित फिल्म निर्दोष में अदा का किरदार भी निभा चुकी हैं।

महक चहल  का भारतीय रियलिटी शोज़ और धारावाहिकों में पदार्पण। (Mahek Chahal’s debut in Indian reality shows and serials.)

महक चहल  ने वर्ष 2011 में कलर्स टीवी पर प्रसारित किए जाने वाले लोग तथा बहुचर्चित  रियालिटी शो  बिग बॉस सीजन 5 में  बतौर कंटेस्टेंट हिस्सा लिया,  जिसमें वह 1 रनर अप रही । इसके अतिरिक्त भाग बिग बॉस हल्ला बोल  वर्ष 2015 में 8 वें और  पावर कपल वर्ष 2015 में  6ठे  फियर फैक्टर  खतरों के खिलाड़ी सीजन 11 में 11वें स्थान पर रह चुकी हैं। जिनमें सबसे अधिक लोकप्रियता उन्हें बिग बॉस से ही प्राप्त हुई थी।

वर्ष 2016 में महक चहल ने & टीवी पर प्रसारित किए जाने वाले धारावाहिक  डर सबको लगता है  से भारतीय टेलीविजन धारावाहिकों में भी पदार्पण किया। जिसमें उन्होंने सुकन्या का किरदार निभाया था परंतु धारावाहिकों में सबसे अधिक लोकप्रियता वर्ष 2022 में  नागिन 6  धारावाहिक से प्राप्त हुई थी। जिसमें उन्होंने  शेषनाग रानी महक/ हीना खन्ना का मुख्य किरदार निभाया था।

महक चहल  का फिगर

अप्पर 34 इंच, कमर 27 इंच, लोअर 35 इंच 

महक चहल  की प्रति एपिसोड आय 

1 लाख रूपए 

महक चहल की मासिक आय 

8 लाख रूपए से अधिक 

महक चहल की कुल संपत्ति

20 करोड़ रूपए के लगभग 

Also Read  biography of Jasmin Bhasin

error: Content is protected !!