Rupal Patel biography

रूपल पटेल को मुख्य तौर पर भारतीय टेलीविज़न धारावाहिकों और हिंदी फिल्मों में अभिनय के क्षेत्र में योगदान के  जाना जाता है|  रूपल पटेल का जन्म वर्ष 1975 को मुंबई महाराष्ट्र में हुआ था|  रूपल पटेल ने वर्ष 1985 में महक फिल्म से हिंदी सिनेमा में पदार्पण किया था| वर्ष 2007 तक वह लगभग 9 फिल्मों में विभिन्न महत्वपूर्ण किरदार निभा चुकी हैं| रूपल पटेल को हिंदी फिल्मों से अधिक लोकप्रियता टेलीविज़न धारावाहिकों से प्राप्त हुई थी|  रूपल पटेल ने वर्ष 1999 में गुब्बारे धारावाहिक से भारतीय टेलीविज़न धारावाहिकों में पदार्पण किया था| वर्ष 2021 तक वह लगभग 10 धारावाहिको में काम कर चुकी हैं| जिनमे से सबसे अधिक लोकप्रियता उन्हें साथ निभाना साथिया और ये रिश्ते हैं प्यार के धारावाहिकों से प्राप्त हुई| रूपल पटेल के पसंदीदा अभिनेता अमिताभ बच्चन और पसंदीदा अभिनेत्री वहीदा रेहमान, आशा पारेख, नरगिस और नूतन हैं|  रूपल पटेल को सोशल मिडिया पर समय बिताना बिलकुल पसंद नहीं है बल्कि वह अपना समय अपने परिवार के साथ बिताना पसंद करती हैं|  रूपल पटेल का एक थियेटर ग्रुप है, जिसका नाम पनोरमा आर्ट थियेटर है| रूपल पटेल को भारत सरकार द्वारा स्वच्छ भारत इंडिआ प्रोजेक्ट का ब्रैंड अम्बैस्डर बनाया गया| वह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दो बार सम्मान भी प्राप्त कर चुकी हैं| वर्ष 2020 में वह सोशल मिडिया पर तब चर्चा में आई जब यशराज मुखटे द्वारा कोकिलाबेन रैप रसोड़े में कौन था वायरल हुआ| अभिनय के क्षेत्र में योगदान के लिए उनको अब तक कईं पुरुस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है|  रूपल पटेल को इंस्टाग्राम पर 1 मिलियन से अधिक फॉलोवर्स फॉलो करते हैं| 

Also Read  ऐश्वर्या सखूजा  का संक्षिप्त जीवन  परिचय। (Brief biography of Aishwarya Sakhuja)

 रूपल पटेल का जन्मदिन और उनकी पारिवारिक पृष्ठभूमि|  (Rupal Patel’s birthday and his family background.)

रूपल पटेल का जन्म 2 जनवरी 1975 को मुंबई महाराष्ट्र में रहने वाले एक गुजराती परिवार में हुआ था|  रूपल पटेल के माता पिता के नाम के विषय  में कोई जानकारी उपलब्ध नहीं है| वह एक निम्न मध्यवर्गीय परिवार से सम्बद्ध रखती हैं| रूपल पटेल की दो बहने हैं परन्तु उनके नाम ज्ञात नहीं हैं| 

रूपल पटेल की शैक्षणिक योग्यता। (Rupal Patel’s Educational Qualification.)

रूपल पटेल के स्कूल के विषय में तो जानकारी नहीं मिलती परंतु यह ज्ञात है कि बैचलर ऑफ कॉमर्स की शिक्षा यूनिवर्सिटी ऑफ मुंबई से प्राप्त की है और बाद में अभिनय के क्षेत्र में अपना करियर बनाने के लिए उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा नई दिल्ली से अभिनय का कोर्स भी किया।

Also Read  PURANI MANDI,TAJ NAGAR, AGRA PIN CODE

 रूपल पटेल  की व्यक्तिगत जानकारी। (Personal information of Rupal Patel.)

वास्तविक नामरूपल पटेल 
उपनामज्ञात नहीं
रूपल पटेल  का लोकप्रिय किरदारकोकिला मोदी –  धारावाहिक :  साथ निभाना साथिया
रूपल पटेल  का जन्मदिन2 जनवरी 1975
रूपल पटेल  की आयु 47 वर्ष
रूपल पटेल  का जन्म स्थानमुंबई महाराष्ट्र भारत
रूपल पटेल  का मूल निवास स्थानमुंबई महाराष्ट्र भारत
रूपल पटेल  की राष्ट्रीयताभारतीय
रूपल पटेल का धर्महिंदू
रूपल पटेल  की शैक्षणिक योग्यताबैचलर ऑफ कॉमर्स
अभिनय में कोर्स
रूपल पटेल के स्कूल का नामज्ञात में
रूपल पटेल  के कॉलेज का नामयूनिवर्सिटी ऑफ मुंबई
 नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा नई दिल्ली
रूपल पटेल  का  व्यवसायअभिनेत्री
रूपल पटेल  की प्रति एपिसोड आय 1 हज़ार रूपए 
रूपल पटेल की मासिक आय 20 लाख रूपए 
रूपल पटेल की कुल संपत्ति35 – 40 करोड़ रूपए के लगभग 
रूपल पटेल  की वैवाहिक स्थितिविवाहित
रूपल पटेल  की वैवाहिक तिथिज्ञात नहीं

 रूपल पटेल का फिगर व बॉडी शेप (Rupal Patel’s figure and body shape)

रूपल पटेल की लंबाई5 फुट 7 इंच
रूपल पटेल  का वजन 65 किलोग्राम
रूपल पटेल का फिगर अप्पर 36 इंच, कमर 32 इंच, लोअर 38 इंच 
रूपल पटेल की आंखों का रंगगहरा भूरा
रूपल पटेल  के बालों का रंगकाला

 रूपल पटेल  का परिवार  (Rupal Patel’s family)

रूपल पटेल के पिता  का नामज्ञात नहीं
रूपल पटेल  की माता का नामज्ञात नहीं
रूपल पटेल  की बहनों का नामज्ञात नहीं
रूपल पटेल  के पति का नाम राधा कृष्ण दत्त 
रूपल पटेल  के बेटे का नामहर्ष पटेल 

 रूपल पटेल का  हिंदी सिनेमा में पदार्पण। (Rupal Patel debut in Hindi cinema.)

 रूपल पटेल ने वर्ष 1985 में महक फिल्म से बतौर बाल कलाकार हिंदी सिनेमा में पदार्पण किया था।वर्ष 1991 में उन्होंने श्याम बेनेगल द्वारा निर्देशित फिल्म अंतर्नाद में शबाना आज़मी के साथ काम किया। वर्ष 1992 में रूपल पटेल ने  श्याम बेनेगल द्वारा निर्देशित धर्मवीर भारती  द्वारा लिखित नोबेल पर आधारित फिल्म सूरज का सातवा घोडा में भी काम किया। वर्ष 1994 में उन्होंने श्याम बेनेगल द्वारा ही निर्देशित फिल्म मम्मो में  फरीदा जलाल,  सुरेखा सीकरी, अमित फाल्के और राजित कपूर के साथ काम किया। वर्ष 2005 में उन्होंने शराबनी देवधार द्वारा निर्देशित फिल्म पहचान :  द फेस ऑफ ट्रुथ में  विनोद खन्ना,  रति अग्निहोत्री और  रवीना टंडन के साथ काम किया।

Also Read  जूही परमार  का संक्षिप्त जीवन परिचय। (Brief biography of Juhi Parmar)

 रूपल पटेल  का भारतीय टेलीविजन धारावाहिकों में पदार्पण। (Rupal Patel’s debut in Indian television serials.)

वर्ष 1999 में रूपल पटेल ने  गुब्बारे धारावाहिक से भारतीय टेलीविजन धारावाहिकों में पदार्पण किया था। जिसमें उन्होंने मसाला मामी का किरदार निभाया था। वर्ष 2001 में उन्होंने स्टार प्लस पर प्रसारित किए जाने वाले धारावाहिक शगुन में लाखी  की भूमिका भी निभाई। वर्ष 2009 रूपल पटेल ने  कलर्स टीवी पर प्रसारित किए जाने वाले धारावाहिक जाने क्या बात हुई में वृंदा का किरदार भी निभाया।

 रूपल पटेल  को सबसे अधिक लोकप्रियता वर्ष 2010 में स्टार प्लस पर प्रसारित किए जाने वाले लोकप्रिय धारावाहिक साथ निभाना साथिया से प्राप्त हुई थी। जिसमें इन्होंने कोकिला पराग मोदी का किरदार निभाया था। इस धारावाहिक के कुल 2184 एपिसोड बनाए गए हैं। वर्ष 2020 में इस धारावाहिक का दूसरा भाग भी प्रसारित किया गया। वर्ष 2021 में उन्होंने स्टार भारत पर प्रसारित किए जाने वाले धारावाहिक तेरा मेरा साथ रहे में  मिथिला मोदी  की भूमिका भी निभाई है। 

 रूपल पटेल का फिगर 

अप्पर 36 इंच, कमर 32 इंच, लोअर 38 इंच 

 रूपल पटेल  की प्रति एपिसोड आय 

1 हज़ार रूपए 

 रूपल पटेल की मासिक आय 

20 लाख रूपए 

 रूपल पटेल की कुल संपत्ति

35 – 40 करोड़ रूपए के लगभग 

Also Read  biography of Tanvi Thakkar

error: Content is protected !!