Beena Banerjee biography

बीना बैनर्जी  को मुख्य रूप से हिंदी सिनेमा में अभिनय के क्षेत्र में योगदान के लिए जाना जाता है। बीना बैनर्जी का जन्म कोलकाता बंगाल में हुआ था। उन्होंने हिंदी सिनेमा में अधिकतर पत्नी,  भाभी,  मां,  दादी नानी और सास के कैरक्टर किरदार निभाए हैं। बीना बैनर्जी  ने वर्ष 1977 में रमेश तलवार द्वारा निर्देशित रोमांटिक ड्रामा फिल्म दूसरा आदमी से हिंदी सिनेमा में पदार्पण किया था। जिसमें उन्होंने बीना का किरदार ही निभाया था। वर्ष 1977 से 2022 तक  वह 200 से अधिक फिल्मों में काम कर चुकी हैं और लगभग सभी फिल्मों में  उनके कैरेक्टर का नाम बीना ही रहा। बीना बैनर्जी केवल हिंदी ही नहीं बल्कि बंगाली फिल्मों में भी देखकर अभिनेत्री  मानी जाती हैं। बिना बनर्जी का नाम हिंदी सिनेमा के साथ-साथ बंगाली फिल्मों में भी बड़े सम्मान के साथ लिया जाता है।

बीना बैनर्जी का जन्मदिन और उनकी पारिवारिक पृष्ठभूमि। (Beena  Banerjee’s birthday and her family background.)

बीना बैनर्जी का जन्म 19 फरवरी 1943 को  भारत पाकिस्तान विभाजन से पूर्व कोलकाता  बंगाल  भारत में हुआ था। इनके पिता प्रदीप कुमार भी हिंदी सिनेमा के प्रारंभिक दौर के एक दिग्गज अभिनेता माने जाते हैं और उन्होंने हिंदी सिनेमा की कईं मूल्यवान फिल्मों में योगदान दिया है।  इनका एक भाई है जिनका नाम देवीप्रसाद कुमार है। बीना बैनर्जी की दो बहनें हैं जिनके नाम  रीना कुमार  और  मीना कुमार है।

Also Read  NILGANJ BARASAT PIN CODE

 बिना बनर्जी की शैक्षणिक योग्यता। (Educational Qualification of Beena  Banerjee.)

 बीना बैनर्जी के स्कूल,  कॉलेज और शैक्षणिक योग्यता के विषय में कोई जानकारी प्राप्त नहीं है।

 बीना बैनर्जी की व्यक्तिगत जानकारी। (Personal information of Beena  Banerjee.)

वास्तविक नामबीना बैनर्जी
उपनामबीना 
बीना बैनर्जी का जन्मदिन19 फरवरी 1943 
बीना बैनर्जी की आयु79 वर्ष
बीना बैनर्जी का जन्म स्थानकोलकाता  बंगाल भारत
बीना बैनर्जी  का मूल निवास स्थानकोलकाता बंगाल भारत 
बीना बैनर्जी  की राष्ट्रीयताभारतीय
बीना बैनर्जी का धर्महिंदू 
बीना बैनर्जी की शैक्षणिक योग्यताज्ञात नहीं
बीना बैनर्जी के स्कूल का नामज्ञात नहीं
बीना बैनर्जी के कॉलेज का नामज्ञात नहीं
बीना बैनर्जी का व्यवसायअभिनेत्री
बीना बैनर्जी की कुल संपत्ति 20 करोड़ रूपए से अधिक 
बीना बैनर्जी की वैवाहिक स्थितिसेपरेटेड

बीना बैनर्जी  की शारीरिक संरचना (Body Structure of Beena  Banerjee)

बीना बैनर्जी की लंबाई5 फुट 3 इंच
बीना बैनर्जी  का वजन60 किलोग्राम
बीना बैनर्जी  का शारीरिक मापअप्पर 32 इंच, कमर 28 इंच, लोअर 34 इंच
बीना बैनर्जी की आँखों का रंग काला 
बीना बैनर्जी के बालों का रंगकाला और सफेद

बीना बैनर्जी  का परिवार (Beena  Banerjee’s family)

बीना बैनर्जी के पिता का नामप्रदीप कुमार ( अभिनेता)
बीना बैनर्जी की माता का नामज्ञात नहीं
बीना बैनर्जी के भाई का नामदेबीप्रसाद  कुमार
बीना बैनर्जी  की बहनों के नाम रीना कुमार और मीना कुमार
बीना बैनर्जी  के पति का नाम अजॉय बिस्वास (फिल्म अभिनेता और निर्देशक)
बीना बैनर्जी के बेटे का नामसिद्धार्थ बनर्जी ( सहायक निर्देशक)

बीना बैनर्जी  का हिंदी सिनेमा में पदार्पण। (Beena  Banerjee’s debut in Hindi cinema.)

बीना बैनर्जी के पिता प्रदीप कुमार भी हिंदी सिनेमा के एक दिग्गज अभिनेता रह चुके हैं  इसलिए उन्हें फिल्म इंडस्ट्री में काम की तलाश में  अधिक संघर्ष नहीं करना पड़ा परंतु कभी उनको मुख्य अभिनेत्री का किरदार भी नहीं मिलता उन्होंने अपने पूरे फिल्मी करियर में लगभग सभी कैरेक्टर रोल निभाए। बीना बैनर्जी ने वर्ष 1977 में रमेश तलवार द्वारा निर्देशित रोमांटिक ड्रामा फिल्म दूसरा आदमी से हिंदी सिनेमा में पदार्पण किया था। इस फिल्म में उनका नाम बीना ही था। वर्ष 1978 में उन्होंने राज कपूर द्वारा निर्देशित रोमांटिक ड्रामा सुपरहिट फिल्म सत्यम शिवम सुंदरम में भी बीना की भूमिका ही निभाई थी जबकि इस फिल्म की मुख्य अभिनेत्री जीनत अमान थी और अभिनेता शशि कपूर थे।

Also Read  FULL ADDRESS OF MANIKTALA POLICE STATION PIN CODE

 वर्ष 1981 में उन्होंने राहुल रवैल द्वारा निर्देशित रोमांटिक सुपरहिट फिल्म लव स्टोरी में  कुमार गौरव,  विजेता पंडित,  विद्या सिंहा,  डैनी डेंजोंगपा,  अमजद खान और अरुणा ईरानी के साथ काम किया। वर्ष 1985 में उन्होंने  सुभाष घई द्वारा निर्देशित लीगल ड्रामा फिल्म मेरी जंग  मेंडॉ दिनेश माथुर की पत्नी  डॉक्टर आशा माथुर का किरदार निभाया था। जिसे दर्शकों द्वारा खूब पसंद किया गया था। इस फिल्म के मुख्य अभिनेता और अभिनेत्री अनिल कपूर तथा मीनाक्षी शेषाद्री थी। वर्ष 1986 में इन्होंने सुभाष घई द्वारा निर्देशित सुपरहिट फिल्म कर्मा  में सुनील की पत्नी का किरदार निभाया था।

 वर्ष 1988 में बीना बैनर्जी ने मंसूर खान द्वारा निर्देशित रोमांटिक म्यूजिकल फिल्म कयामत से कयामत तक में राज की मां सरोज की भूमिका निभाई थी। इस फिल्म में भी इनके अभिनय की खूब तारीफ की गई थी। इस फिल्म के मुख्य अभिनेता तथा अभिनेत्री आमिर खान और जूही चावला थी। वर्ष 1989 में इन्होंने यश चोपड़ा द्वारा निर्देशित रोमांटिक म्यूजिकल फिल्म चांदनी में श्रीदेवी,  ऋषि कपूर  और  विनोद खन्ना के साथ काम किया।

Also Read  5 Popular Video Games You Can Play In 2022

वर्ष 1991 में बीना बैनर्जी ने राज ऐन सिप्पी द्वारा निर्देशित  रोमांटिक एक्शन फिल्म सौगंध में सारंग की पत्नी शांति का किरदार निभाया था। यह अक्षय कुमार की बॉलीवुड इंडस्ट्री में डेब्यू फिल्म थी। वर्ष 1993 में इन्होंने मुकुल आनंद द्वारा निर्देशित एपिक ड्रामा फिल्म खुदा गवाह  में लक्ष्मी सेठी की भूमिका निभाई थी। यह फिल्म भी सुपरहिट हुई और इस फिल्म में भी बिना बनर्जी के अभिनय को दर्शकों तथा क्रिटिक्स द्वारा खूब पसंद किया गया। 

इसी प्रकार वीना बनर्जी ने कईं अन्य सुपरहिट फ़िल्मों जैसे कि शिवा वर्ष 1990,  रखवाला वर्ष  1989,  बंद दरवाजा वर्ष 1990,  दीवाना मुझसा नहीं वर्ष 1990,  दीवाने वर्ष 1991,  खिलाड़ी वर्ष 1992,  मैं खिलाड़ी तू अनाड़ी वर्ष 1994,  अंजाम वर्ष 1994,  बेवफा सनम वर्ष 1995,  नसीब वर्ष 1997,  अंखियों से गोली मारे वर्ष 2002,  कोई मिल गया वर्ष 2003,  बाबुल  वर्ष 2006, राधेश्याम  वर्ष 2022 आदि में भी विभिन्न किरदार निभाए| 

बीना बैनर्जी का टेलीविजन धारावाहिक में पदार्पण (Television serial debut of )

वर्ष 2009 में बीना बैनर्जी ने कलर्स टीवी पर प्रसारित किए जाने वाले लोकप्रिय धारावाहिक उत्तरन में उमेद की पत्नी,  वंश  और वीर की माँ.  युवराज और मेथी की दादी मां  गुणवती बुंदेला का किरदार निभाया था। इस  धारावाहिक में भी बिना बनर्जी के अभिनय को दर्शकों द्वारा खूब पसंद किया गया। इस धारावाहिक के कुल 1597 एपिसोड वर्ष 2015 तक बनाए गए थे।

बीना बैनर्जी की कुल संपत्ति 

20 करोड़ रूपए से अधिक 

बीना बैनर्जी की वैवाहिक स्थिति

सेपरेटेड

Also Read Mahima Chowdhary biography

error: Content is protected !!