Zarina Wahab biography

ज़रीना वहाब  को मुख्य तौर पर बॉलीवुड और भारतीय टेलीविजन इंडस्ट्री में अभिनय के क्षेत्र में योगदान के लिए जाना जाता है। ज़रीना वहाब  का जन्म वर्ष 1956 को विशाखापट्टनम आंध्र प्रदेश भारत में हुआ था। ज़रीना वहाब  वह एक मुस्लिम परिवार से संबंध रखती हैं। ज़रीना वहाब ने वर्ष 1974 में देवानंद द्वारा निर्देशित फिल्म इश्क इश्क इश्क से हिंदी सिनेमा में पदार्पण किया था। वर्ष 1976 में ज़रीना वहाब ने  बासु चटर्जी द्वारा निर्देशित रोमांटिक म्यूजिकल फिल्म चितचोर में बतौर मुख्य अभिनेत्री काम किया। इस फिल्म में इन्होंने गीता पी चौधरी का किरदार निभाया था और इस फिल्म के मुख्य अभिनेता अमोल पालेकर थे। ज़रीना वहाब  ने केवल हिंदी फिल्मों में ही नहीं बल्कि तेलुगू,  तमिल,  मलयालम और कन्नड़ फिल्मों में भी अभिनय किया है।  वर्ष 1974 से 2022 तक ज़रीना वहाब  कुल मिलाकर 122  फिल्मों में काम कर चुकी हैं। वर्ष 1999 में ज़रीना वहाब  जी टीवी पर प्रसारित किए जाने वाले धारावाहिक नया जमाना  से भारतीय टेलीविजन इंडस्ट्री में भी पदार्पण किया। जिसमें उन्होंने डॉक्टर शुभदा सिंह, कॉलेज के प्रिंसिपल  का किरदार निभाया था। वर्ष 2016 तक ज़रीना वहाब  लगभग 10 धारावाहिकों में  विभिन्न किरदार निभा चुकी हैं। अभिनय के क्षेत्र में योगदान के लिए ज़रीना वहाब  अब तक कई  पुरस्कारों से सम्मानित किया जा चुका है।

Also Read  SEC- 10 PANCHKULA (HARYANA) PIN CODE

ज़रीना वहाब  का जन्मदिन और उनकी पारिवारिक पृष्ठभूमि। (Zarina Wahab’s birthday and her family background.)

ज़रीना वहाबका जन्म 17 जुलाई 1956 को विशाखापट्टनम आंध्र प्रदेश भारत में रहने वाले एक मुस्लिम परिवार में हुआ था। ज़रीना वहाब के पिता के नाम के विषय में जानकारी नहीं मिलती। ज़रीना वहाब की माता का नाम मलिका वहाब है। ज़रीना वहाब  की तीन बहने हैं जिनका नाम हसीना वहाब, मलिका मेकरेनॉल्ड और शम्मी वहाब है। ज़रीना वहाब  एक भाई है परंतु उनके नाम के विषय में भी जानकारी प्राप्त नहीं की।

ज़रीना वहाब  की शैक्षणिक योग्यता। (Educational Qualification of Zarina Wahab.)

ज़रीना वहाब  के स्कूल,  कॉलेज और शैक्षणिक योग्यता के विषय में कोई जानकारी नहीं मिलती केवल इतना ही ज्ञात है कि उन्होंने अभिनय के क्षेत्र में पदार्पण करने से पहले फिल्म एंड टेलिविजन इंस्टीट्यूट आफ इंडिया पुणे से अभिनय का कोर्स किया।

ज़रीना वहाब  की व्यक्तिगत जानकारी। (Personal Information of Zarina Wahab.)

वास्तविक नामज़रीना वहाब
उपनामज्ञात नहीं
ज़रीना वहाब का लोकप्रिय किरदारगीता पी चौधरी –  फिल्म  चितचोर वर्ष 1976
ज़रीना वहाब का जन्मदिन 17 जुलाई 1956
ज़रीना वहाब की आयु66 वर्ष
ज़रीना वहाब का जन्म स्थानविशाखापट्टनम आंध्र प्रदेश भारत
ज़रीना वहाब का मूल निवास स्थान विशाखापट्टनम आंध्र प्रदेश भारत
ज़रीना वहाब की राष्ट्रीयताभारतीय
ज़रीना वहाब का धर्मइस्लाम
ज़रीना वहाब की  शैक्षणिक योग्यताज्ञात नहीं ( स्कूल और कॉलेज से संबंधित)
 अभिनय के क्षेत्र में कोर्स
ज़रीना वहाब के स्कूल का नामज्ञात नहीं
ज़रीना वहाब के कॉलेज का नामफिल्म एंड टेलिविजन इंस्टीट्यूट आफ इंडिया पुणे भारत
ज़रीना वहाब का व्यवसायअभिनेत्री और पूर्व मॉडल 
ज़रीना वहाब की प्रति एपिसोड आय 60 हज़ार रूपए 
ज़रीना वहाब की मासिक आय 12 लाख रूपए 
ज़रीना वहाब की कुल संपत्ति 15 करोड़ रूपए से अधिक 
ज़रीना वहाब की वैवाहिक स्थितिविवाहित
ज़रीना वहाब की वैवाहिक तिथि 27 जनवरी 1986

ज़रीना वहाब का फिगर व  शारीरिक संरचना (Zarina Wahab figure and body structure)

ज़रीना वहाब की लंबाई5 फुट 6 इंच
ज़रीना वहाब का वजन 65 किलोग्राम
ज़रीना वहाब का  फिगर अप्पर 34 इंच, कमर 30 इंच , लोअर 36 इंच 
ज़रीना वहाबकी आंखों का रंगगहरा भूरा
ज़रीना वहाब  के बालों का रंगकाला

ज़रीना वहाब  का परिवार (Zarina Wahab’s family)

ज़रीना वहाब के पिता का नामज्ञात नहीं
ज़रीना वहाब की माता का नाम मलिका वहाब 
ज़रीना वहाब  की बहनों का नाम हसीना वाहब, शम्मी वहाब और मलिका मेक रेनॉल्ड 
ज़रीना वहाबके भाई का नामज्ञात नहीं
ज़रीना वहाब के पति का नामआदित्य पंचोली
ज़रीना वहाब के बेटे का नामसूरज पंचोली
ज़रीना वहाब की बेटी का नामसना पंचोली

ज़रीना वहाब  का  हिंदी सिनेमा इंडस्ट्री में पदार्पण (Zarina Wahab debut in Hindi cinema industry)

ज़रीना वहाब बचपन से ही अभिनय के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहती थी परंतु जब वह ऑडिशन के लिए गई तो उनके बिल्कुल साधारण हारशृंगार के कारण राज कपूर द्वारा उन्हें रिजेक्ट कर दिया गया। बाद में ज़रीना वहाब   हिंदी सिनेमा की पार्टियों और इवेंट्स में जाना शुरू किया और साथ ही साथ वह अपने लुक पर भी काम करती रही।  उसके पश्चात उन्होंने वर्ष 1974 में देवानंद द्वारा निर्देशित इश्क इश्क इश्क फिल्म से हिंदी सिनेमा में पदार्पण किया। इस फिल्म में उन्होंने प्रेमा का किरदार निभाया था जबकि इस फिल्म की मुख्य अभिनेत्री जीनत अमान थी। ज़रीना वहाब पहली बार हिंदी सिनेमा में मुख्य पहचान  वर्ष 1976 में बासु चटर्जी द्वारा निर्देशित रोमांटिक म्यूजिकल फिल्म चितचोर से प्राप्त हुई थी जिसमें उन्होंने  गीता पी चौधरी का मुख्य किरदार निभाया था। इस फिल्म के मुख्य अभिनेता अमोल पालेकर थे। 

Also Read  श्रद्धा आर्य  का संक्षिप्त जीवन परिचय। (श्रद्धा आर्य  का संक्षिप्त जीवन परिचय।)

वर्ष 1979 में ज़रीना वहाब  कनक मिश्रा द्वारा निर्देशित फिल्म सावन को आने दो में चंद्रमुखी का किरदार निभाया था। इस फिल्म के मुख्य अभिनेता अरुण गोविल थे। इस फिल्म से ज़रीना वहाब  हिंदी सिनेमा की  लोकप्रिय मुख्य अभिनेत्रियों की सूची में शामिल हो गई थी। इन फिल्मों के अतिरिक्त अन्य कई सुपरहिट फिल्मों जैसे कि आखरी इंसाफ वर्ष 1980,  पांच कैदी वर्ष 1981,  बैरिस्टर वर्ष 1982,  इंतकाम की आग वर्ष 1986,  दिल मांगे मोर वर्ष 2,004  और माय नेम इज खान वर्ष 2010 आदि में भी विभिन्न किरदार निभा चुकी हैं।

ज़रीना वहाब का टेलीविजन धारावाहिकों में पदार्पण। (Television serial debut of Zarina Wahab.)

ज़रीना वहाब ने  वर्ष 1999 में  ज़ी टीवी पर प्रसारित किए जाने वाले धारावाहिक नया जमाना से  भारतीय टेलीविजन इंडस्ट्री में भी पदार्पण किया। इस धारावाहिक में उन्होंने डॉक्टर शुभदा सिंह का किरदार निभाया था।  वर्ष 2000 में ज़रीना वहाब ने  ज़ी टीवी पर प्रसारित किए जाने वाले लोकप्रिय धारावाहिक  बाबुल की दुआएं लेती जा में  प्रोफेसर  नफीसा सिद्धकी का किरदार निभाया था। वर्ष 2000 में ज़रीना वहाब  स्टार प्लस पर प्रसारित किए जाने वाले लोकप्रिय धारावाहिक क्योंकि सास भी कभी बहू थी में  तुलसी के बचपन की सहेली का किरदार भी निभा चुकी है।

Also Read  How To Save Money When Buying A New Diamond Watch?

 इनके अलावा ज़रीना वहाब ने अन्य कई  लोकप्रिय धारावाहिकों में जैसे कि हिना  वर्ष 2001,  तुम्हारी दिशा वर्ष 2004,  कोहिनूर वर्ष 2005, ज़ारा –  प्यार की सौगात वर्ष 2006,  विरुद्ध वर्ष 2007,  यहां मैं घर घर खेली वर्ष 2009,  सजदा तेरे प्यार में वर्ष 2012 और  मधुबाला –  एक इश्क एक जुनून में भी विभिन्न किरदार निभाए हैं।

ज़रीना वहाब की प्रति एपिसोड आय 

60 हज़ार रूपए 

ज़रीना वहाब की मासिक आय 

12 लाख रूपए 

ज़रीना वहाब की कुल संपत्ति 

15 करोड़ रूपए से अधिक 

ज़रीना वहाब की वैवाहिक तिथि 

 27 जनवरी 1986

Also Read  biography of Vaani Kapoor

error: Content is protected !!